Home Main Slider बस्‍तीः तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशाला का आयोजन, नियम-कानूनों पर चर्चा

बस्‍तीः तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशाला का आयोजन, नियम-कानूनों पर चर्चा

4 second read
0
0
24
बस्‍ती, तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशाला, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह, तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभाव

बस्‍ती। उप्र के बस्‍ती जनपद में जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह की अध्यक्षता में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम  के अन्तर्गत स्टेक होल्डर एवं हेल्थ प्रोफेशनल की जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन एक स्थानीय होटल में किया गया।

कार्यशाला में विभिन्‍न संगठनों व समाजसेवियों ने किया प्रतिभाग

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों एवं समाजसेवियों ने तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों एवं इसके रोकथाम हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे विभिन्न क्रियाकलापों एवं इस दिशा में सरकार द्वारा बनाये गये नियम कानूनों की विस्तार से चर्चा किया।

यह भी पढ़ें-

जिलाधिकारी ने तम्बाकू सेवन पर नियंत्रण पाने की दिशा में व्यवहारिक पहलू पर जोर देते हुए कहा कि जनपद में विशेष तौर पर सार्वजनिक स्थानों जैसे अस्पतालों, स्कूलों, रोडवेज, पार्को आदि से निर्धारित दूरी तक तम्बाकू से बने उत्पादों की बिक्री पर पुलिस एवं प्रशासन के सहयोग से तत्काल रोक लगाये जाने की आवश्यकता है।

उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में जनसामान्य को जागरूक करने हेतु आडियो प्रचार कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग को दिशा निर्देश देते हुए तत्काल कार्यवाही करने को कहा।जिलाधिकारी ने प्रभावी नियत्रंण हेतु विभिन्न विभागीय अधिकारियों को उनके कार्यालयों में तम्बाकू सेवन करने पर अर्थदण्ड लगाने का भी निर्देश दिया। जिसके लिए चालान बुक एवं रसीद का भी वितरण किया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.जे.एल.एम कुशवाहा ने अपने सम्बोधन में तम्बाकू उत्पादों के प्रयोग से होने वाली स्वास्थ्य परक हानियों को बताते हुए कहा कि सामाजिक जागरूकता एवं आत्मबोध से ही इस पर काबू पाया जा सकता है।

इस  दिशा में उनहोने स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए उन्‍होंने कहा कि जनसहभगिता एवं जनजागरण के माध्यम से एक दूसरे को प्रेरित कर इस बुराई से निजात पायी जा सकती है।

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य राजस्व अधिकारी ने कहा कि  तम्बाकू सेवन की दिशा में बनाये गये कानूनों के अलावा भी सामाजिक स्तर पर संवेदनशीलता जरूरी है और आज से ही तम्बाकू सेवन बंद करने और इस दिशा में समाज को प्रेरित करने का भी संकल्प दिलाया।

गोष्ठी को उपजिलाधिकारी चन्द्रमोहन गर्ग सहित नोडल अधिकारी डॉ.सी.के.वर्मा, क्षेत्राधिकारी बस्ती सदर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.ए.के. सिंह, राज्य सलाहकार तम्बाकू नियत्रंण बोर्ड के डॉ.सतीश त्रिपाठी, जिला प्रबन्धक एनएचएम डॉ.राकेश पाण्डेय सहित अन्य अधिकारियों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने सम्बोधित  किया।

गोष्ठी का संचालन डॉ.जमाल अहमहद द्वारा किया गया। कार्यशाला में डॉ.एल.एन.पाण्डेय, डॉ.वी.के.मिश्र, डॉ. आलोक पाण्डेय सहित सभी विकास खण्डों के एमओआई सी सहित अन्य समाजसेवी एवं पत्रकारगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-

बस्‍तीः भाजपा विधायक ने उठाया करोडों के भ्रष्‍टाचार का मामला, कार्यवाही की मांग

बस्‍तीः आश्रम संचालक महंथ पर लगाया बलात्‍कार का आरोप, जांच में जुटी पुलिस

बस्तीः अज्ञात कारणों से युवक ने की आत्‍महत्‍या

बीएसएफ ने मार गिराया एक घुसपैठिया, दो बंकर भी किए तबाह

ऐसी खबरों के लिए पढ़ते रहिए- Live Now India
Load More Related Articles
Load More By Mahendra tiwari
Load More In Main Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बस्‍तीः महिला हॉस्पिटल में जांच ने नाम पर अवैध वसूली, जिम्‍मेदार खामोश

बस्‍ती। योगी सरकार लाख दावा करे कि सरकारी हॉस्पिटल में मरीजों को हर सुविधा उपलब्‍ध कराई जा…