Home राज्य उत्तर प्रदेश बस्तीः प्रोबेशन विभाग में खेल, फर्जी फर्म बनाकर डकार गए लाखों

बस्तीः प्रोबेशन विभाग में खेल, फर्जी फर्म बनाकर डकार गए लाखों

19 second read
0
0
1,266
बस्‍ती में भ्रष्टाचार, जिला प्रोबेशन अधिकारी बस्‍ती कार्यालय, भ्रष्टचार मुक्त भारत

बस्ती। भले ही सरकार भ्रष्टचार मुक्त भारत का सपना देख रही हो लेकिन शासन की मंशा पर किस तरह पानी फेरा जाता है, देखना है तो उप्र के बस्‍ती जनपद के जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय का उदाहरण काफी है। यहां आरोप लगा है एक लिपिक व पूर्व जिला प्रोबेशन अधिकारी पर, जिन्होंने सहयोगियों की मिलीभगत से गरीबों के हक पर डाका डाल दिया है।

यह भी पढ़ें-

फर्जी फर्म बनकार डकार गए लाखों

बस्‍ती जनपद के पूर्व जिला प्रोबेशन अधिकारी व मृतक आश्रित कनिष्ठ सहायक लिपिक गौरव कुमार सिंह पर आरोप है कि इन्होंने सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से तैनात  कंप्यूटर आपरेटर विनय उपाध्याय के नाम से मेसर्स अनमोल कांस्‍ट्रक्‍शन कंपनी जिसका टिन नंबर 09918914704 है, का पंजीयन 4 मार्च 2017 को कराया और 31 मार्च 2017 तक विभिन्न मदों का लाखों रूपया उक्त फर्म में भेजकर डकार गए। जब इन्हें लगा कि ये जांच की जद में आ सकते हैं तो फर्म को बंद कर दिया गया।

विभाग की कार्यशैली को देखते हुए उप-मुख्य परिवीक्षा अधिकारी नरेंद्र प्रताप सिंह ने प्रमुख सचिव महिला कल्याण से लगायत अन्य अधिकारियों को पत्र भेजकर यहां की स्थिति से अवगत कराया, लेकिन मामला सिफर रहा। इसे विभागीय अधिकारियों का रसूख न कहें तो आखिर क्या कहें। इतने बड़े मामलें को संज्ञान लेने के बजाय, ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

यह भी पढ़ें-

कार्यवाही में आड़े आ रहा रसूख

शिकायत के बावजूद भी कार्यवाही न होना इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि इनके रसूख के आगे किस तरह से प्रशासनिक तंत्र बेबस है, हैरानी इस बात की है कि इतने गंभीर प्रकरण की जांच नहीं की गई। चौंकाने वाली बात तो यह है कि उल्टे शिकायकर्ता से उक्त चार्ज लेकर डीडी बना दिया गया।

जिला प्रोबेशन आफिस में जिस तरह का भ्रष्टाचार उजागर हुआ है, यदि उसकी उच्च स्तरीय जांच की जाए तो विभाग की कलई खुल जाएगी और कईयों की गर्दन भी जांच की जद में फंस सकती है।

यह भी पढ़ें-

बस्तीः सम्पत्ति विवाद में मां-बाप की हत्‍या कर पंहुच गए थाने

बस्‍तीः कलवारी थाने का हिस्‍ट्रीशीटर दो किलो गांजे के साथ गिरफ्तार

बस्‍तीः तम्बाकू नियंत्रण पर कार्यशाला का आयोजन, नियम-कानूनों पर चर्चा

Live Now India पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi सबसे पहले Live Now India पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Live Now India App

Load More Related Articles
Load More By Diwaker Misra
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

फिल्‍म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ का रिव्‍यूः पुरानी बोतल में नई शराब

दोस्ती के बीच लड़की आना कोई नई बात नहीं है, यह सदियों से होता आ रहा है और इस थीम को बॉलीवुड…