Home हेल्थ चॉकलेट, चिप्स खाना पड़ सकता है महँगा, हर मिनट शरीर पर पड़ता है प्रभाव

चॉकलेट, चिप्स खाना पड़ सकता है महँगा, हर मिनट शरीर पर पड़ता है प्रभाव

21 second read
0
0
3,624
चॉकलेट चिप्स, पड़ता शरीर पर प्रभाव, एक्रीलामाइड, शुगर की मात्रा

आजकल चॉकलेट और चिप्स खाना किसको पसंद नहीं होगा परंतु क्या आपने कभी सोचा है की इसका आपके शरीर पर कितना पर कितना प्रभाव पड़ता है? तो हम आपको बता दे कि बाजार में मिलने वाली ‘रेडी टू ईट’  जैसे चीजों का सेवन जो आप रोज करते हैं, जैसे कि चिप्स, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक,  एनर्जी ड्रिंक, कॉर्न फ्लेक्स। आप इसे खा तो लेते है लेकिन इनको खाने के बाद हर सैकेंड, मिनट या फिर हर घंटे इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है।

‘रेडी टू ईट’  जैसे चीजों के सेवन से पड़ता शरीर पर प्रभाव,

ज्यादा चिप्स खाने से क्या है खतरा

बाजार में मिलने वाले आलू से बने इन स्नैक्स को बेहद तेज तापमान में तैयार किया जाता है। जब आप इन्हें खाते हैं शरीर में ‘एक्रीलामाइड’ नाम का कैमिकल बनता है जो कैंसर को जन्म दे सकता है। इतना ही नहीं एक बार चिप्स खाने से कई घंटे तक आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है। इसलिए इन चीजों को रोज न खाकर कभी-कभी खाएं तो अच्छा है।

यह भी पढ़े-

ज्यादा चॉकलेट खाने से क्या है खतरा

चॉकलेट को जब शरीर पचाता है तो इसके कुछ तत्व गुड कॉलेस्ट्रोल बनाते हैं और कुछ तत्व समय के साथ-साथ फैट के रूप में जमा होते जाते हैं। इससे खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और एक समय पर ये आलसी और चिड़चिड़ा बना देती है। इसलिए चॉकलेट को कम मात्रा में खाना ही बेहतर है।

यह भी पढ़े-

ज्यादा कॉर्न फ्लेक्स खाने से क्या है खतरा

इसे खाने के 10-20 मिनट बाद ही इसमें मौजूद सारे जरूरी पोषक तत्व शरीर में घुल जाते हैं और पच जाते हैं। कॉर्न फ्लेक्स खाने के 2 घंटे बाद ही फिर आपको भूख लग जाती है। इसलिए विशेषज्ञ कहते हैं कि कॉर्न फ्लेक्स से बेहतर है कि आप नाश्ते में ज्यादा फाइबर और पोषक तत्वों वाली चीजें खाएं जो देर तक शरीर में एनर्जी बनाए रखे।

यह भी पढ़े-

ज्यादा आइसक्रीम खाने से क्या है खतरा

आइसक्रीम में मौजूद अधिक फैट इसे खाने के दो-तीन घंटे बाद शरीर में घुलना शुरू होता है। उतनी ही ज्यादा देर बाद शरीर इस फैट को पचा पाता है। आइसक्रीम का फैट शरीर के अंगों के पास जाकर जमा हो जाता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि कभी-कभी आइसक्रीम खाना और सीमित मात्रा में खाना अच्छा है।

यह भी पढ़े-

ज्यादा शराब का सेवन दे सकता है ये बिमारी

नए शोध से मिली जानकारी, आंत के कैंसर में फायदेमंद है यह हेल्‍दी फूड

औषधीय गुणों से भरपूर है बथुआ, इस्‍तेमाल से इन बीमारियों में होता है फायदा

मुझे हिट या फ्लॉप से ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता: करीना कपूर

 Live Now India पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi सबसे पहले Live Now India पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Live Now India App
Load More Related Articles
Load More By Diwaker Misra
Load More In हेल्थ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

फिल्‍म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ का रिव्‍यूः पुरानी बोतल में नई शराब

दोस्ती के बीच लड़की आना कोई नई बात नहीं है, यह सदियों से होता आ रहा है और इस थीम को बॉलीवुड…