Home विदेश अपराधियों को पकड़ा जायेगा चश्मा लगा कर, चीन की हाईटेक सुरक्षा

अपराधियों को पकड़ा जायेगा चश्मा लगा कर, चीन की हाईटेक सुरक्षा

18 second read
0
0
496
चीन की हाईटेक सुरक्षा, टेक्नोलॉजी, हेनान, चेहरे स्कैन, सीसीटीवी

चीन हमेशा से अपने हाईटेक चीजों के लिए चर्चा में रहता है। इस बार चीन ने नववर्ष के हाईटेक सुरक्षा इंतजाम के लिए चेहरे को पहचानने की टेक्नोलॉजी से लैस चश्मे पहनने वाले पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। यह चश्मा बड़ी संख्या में यात्रियों पर नजर रखने का काम करेगा।

चीन ने चेहरे पहचानने की टेक्नोलॉजी से लैस चश्मे पहनने वाले पुलिस कर्मियों तैनाती

स्थानीय मीडिया खबरों के मुताबिक, हेनान प्रांत के झेंगझू पूर्वी रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ही उच्च तकनीक वाले चश्मे पहने रेलवे पुलिसकर्मी तैनात हैं। चश्मे के जरिए पुलिस डेटाबेस पर उपलब्ध जानकारी के साथ यात्रियों की पहचान मिलानी होती है ताकि कोई अपराधी बचकर न निकल सके।

यह भी पढ़े-

इस टेक्नोलॉजी के जरिए अभी तक मानव तस्करी और हिट एंड रन के सात आरोपियों को पकड़ा गया है, जबकि पहचान बदलकर यात्रा करने वाले 26 मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें कि एक फरवरी से लेकर 12 मार्च तक हर साल ज्यादातर चीनी यात्री नववर्ष के दौरान छुट्टी मानाने अपने घर लौटते हैं।

कारगर है टेक्नोलॉजी

यह भी पढ़े-

हेनान के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के झांग जियाओली ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि यह चश्मा गूगल के ग्लास के समान है, जो पुलिस डेटाबेस से जुड़ा होता है। चश्मे में कैप्चर किए गए चेहरों की जानकारी वांछित सूची पर संदिग्धों की तुलना करने के लिए डेटाबेस में वापस भेजी जाएगी। नई तकनीक को डेटाबेस से तुलना करने के लिए फोटो की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े-

पुलिस कर्मिया द्वारा पहने जाने वाले चश्मे टैबलेट व कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। इनमें एक बार यात्रियों के चेहरे स्कैन हो जाने पर टैबलेट से पुलिस डेटाबेस में चेहरों का मिलान कर लेता है। जबकि पहले एक अपराधी को पकड़ने के लिए उसके चेहरे की विभिन्न एंगल की तस्वीरों की जरूरत होती थी।

यह भी पढ़े-

दिन में मेकअप करते सयम भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जानिए क्यों है कलरफुल कुर्ते गर्ल्स की पहली पसंद

लड़की के शरीर से बहता खून देख क्यों हैरान हुए डॉक्टर, जानिए वजह

छोले भटूरे पर चीन का कब्जा, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Live Now India पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi सबसे पहले Live Now India पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Live Now India App

Load More Related Articles
Load More By Shivdatt Singh
Load More In विदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दर्द में Pain killer की जगह हल्दी का करे इस्तेमाल, सभी दर्दों में रामबाण इलाज

एक शोध के दौरान पता चलता है कि हल्दी में पाए जाने वाले तत्व करक्यूमिन से तैयार उत्पाद हड्ड…