Home Main Slider जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी, महाराष्‍ट्र, मप्र में गिरे ओले

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी, महाराष्‍ट्र, मप्र में गिरे ओले

22 second read
0
0
529
जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी, महाराष्‍ट्र, मप्र में गिरे ओले, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, बेमौसम ओलावृष्टि

श्रीनगर/नई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में आज हुई ताजा बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। दूसरी ओर बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड में भी बर्फबारी हुई है।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद

इसके अलावा देश के कई इलाकों में बारिश और ओले भी गिरे हैं। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल बादल छाए हुए हैं और सर्दी भी बढ़ गई है। जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी से काजीगुंद इलाके में जवाहर सुरंग के आसपास बर्फ जमा हो जाने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद हो गया जिससे कश्मीर को देश के शेष हिस्सों से जोड़ने वाला संपर्क टूट गया है।

यह भी पढ़ें-

बेमौसम ओलावृष्टि

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद, गुना, राजगढ़, हरदा, बैतुल और रायसेन जिले में कल भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे है। महाराष्ट्र के भी कुछ हिस्सों में बेमौसम ओलावृष्टि और भारी बारिश होने के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गयी और फसलों को नुकसान पहुंचा।

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी, महाराष्‍ट्र, मप्र में गिरे ओले, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, बेमौसम ओलावृष्टि

राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि बारिश संबंधी घटनाओं के कारण दो महिलाएं घायल भी हुयी हैं। धुले, नांदुबार, बीड और जलना जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुयी।

यातायात विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”सड़क पर फिसलन भरी स्थिति और जवाहर सुरंग एवं अन्य इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। यातायात अधिकारियों ने जम्मू और काजीगु्ंद में नगरोटा जांच चौकी पर वाहनों का यातायात रोक दिया है।

यह भी पढ़ें-

बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर दृश्यता में भी कमी आयी है जिसके कारण हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने यहां बताया, ”इस समय दृश्यता का स्तर 600 मीटर है और बर्फबारी के कारण साढ़े दस बजे तक रनवे का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसे हटाने के बाद स्थिति ठीक हो सकेगी।

कश्मीर में इस सर्दी के मौसम में यह पहली भारी बर्फबारी है। यहां अब तक मौसम लगभग शुष्क रहा है। पिछले साल दिसंबर की शुरूआत में कुछ बर्फबारी हुयी थी और इसके बाद से मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहा।

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पिछले 38 सालों में कश्मीर में जनवरी का महीना सबसे शुष्क माह रहा। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी की वजह से सभी प्रमुख सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें-

लगातार बर्फबारी के कारण सड़कों से बर्फ साफ करने में बाधा आ रही है। इस बीच, पूरी घाटी में गुलमर्ग को छोड़कर सभी जगह न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु के करीब है। उत्तर कश्मीर का न्यूनतम तापमान शून्य 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र में करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। नजदीकी लेह शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें-

फिल्म न्यूटन पहुँची अदालत में, लगा मानहानि का केस

अमीषा पटेल की सबसे हॉट फोटोज, देखते ही उड़ जायेगे होश

अमृता सिंह का 60वां जन्मदिन आज, पहली डेट में ही दे दिया था KISS

Live Now India पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi सबसे पहले Live Now India पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Live Now India App

Load More Related Articles
Load More By Diwaker Misra
Load More In Main Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एफएटीएफ की ग्रे लिस्‍ट में शामिल हो रहा है पाकिस्‍तान, होगी ये दिक्‍कतें

इस्‍लामाबाद। आतंकवादियों को फंडिंग और मनीलांड्रिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं करने को लेक…