Home लाइफस्टाइल स्पेस की भी सैर कर चुका है Teddy , जानिए इसका इतिहास

स्पेस की भी सैर कर चुका है Teddy , जानिए इसका इतिहास

21 second read
0
0
706

प्यार के इस स्पताह में हर दिन कुछ न कुछ ख़ास है। आज वेलैंटाइन वीक का चौथा दिन है यानी आज टेडी डे है। कल जिन्होंने अपने चाहने वाले को चॉकलेट देकर प्यार का इज़हार किया है वो आज उन्हें टेडी डे पर एक प्यारा सा Teddy देकर खुश कर सकते है।

वेलैंटाइन वीक: टेडी डे पर ख़ास

Teddy की कुछ खास बातें-

Teddy day, टेडी डे, वेलैंटाइन वीक, चॉकलेट डे, टेडी बियर्स, राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट, ब्रुकलिन, टॉयमेकर मार्गरेट स्टिफ, स्पेस

टेडी बियर्स दुनिया के सबसे मशहूर स्टफ्ड टॉएज में फेमस हैं। टेडी बियर डे को अ बियर हग डे भी कहा जाता है, और अगर आपके छोटे इसकी चाह रखते है तो उन्हें दिला दिजिए क्यूंकि टेडी एक ऐसा खिलौना है जो सबसे सेफ है।

यह भी पढ़े-

भालुओं को टेडी बियर अमेरिकी राष्ट्रपति

भालुओं को टेडी बियर अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के नाम पर कहा गया। रूजवेल्ट को प्यार से टेडी कहा जाता था। कहानी है कि 1902 में एक बार थियोडोर शिकार पर गए थे। काफी देर बाद उनके एक साथी को भालू का एक बच्चा मिला, उसने उस बच्चे को पेड़ से बांध दिया और रूजवेल्ट को उसपर निशाना लगाने को कहा रूजवेल्ट को उस भालू पर दया आ गई।

यह भी पढ़े-

उन्होंने उसे मारने से इनकार दिया। लेकिन उन्होंने उस साथी से उस भालू को उसके कष्टों से मुक्ति दिलाने की बात कही, जिसपर उस साथी ने उस भालू को चाकू से वार करके मार डाला। रूजवेल्ट की उस घटना पर कार्टून बनाया गया, जिससे प्रेरित होकर ब्रुकलिन के दुकानदार ने राष्ट्रपति से अपने स्टफ्ड एनिमल्स को टेडी’स बियर कहने की परमिशन मांग ली, जिसके बाद टेडी बियर नाम फेमस हुआ।

पहली बार कब बना टेडी

जर्मनी की एक टॉयमेकर मार्गरेट स्टिफ ने पहली बार 1903 में अपने भतीजे रे लिए स्टफ्ड बियर बनाया था। उन्हें लगा था कि अगर उन्होंने इसे भालू जैसा बनाया, तो ये डरावना दिखेगा, इसलिए उन्होंने इसमें बटन की आंखे, सिला हुआ मुंह और नाक और मूवेबल हाथ पैर बनाए, जो मॉडर्न टेडी बियर से  मिलता-जुलता था।

यह भी पढ़े-

टेडीज की स्पेस की सैर

टेडीज स्पेस में भी जा चुके हैं। 1995 में स्पेस शटल डिस्कवरी में मैगलेन टी। बियर को स्पेस में भेजा गया था मैगलेन को एजुकेशन स्पेशलिस्ट बनाया गया था। उसे कोलाराडो एलिमेंट्री स्कूल के प्रोजेक्ट के तौर पर भेजा गया था।

यह भी पढ़े-

दिन में मेकअप करते सयम भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जानिए क्यों है कलरफुल कुर्ते गर्ल्स की पहली पसंद

आपके साथ DATE पर जायेगी बेबी डॉल, ले जा सकते हैं शॉपिंग पर भी

ईरान में हिजाब न पहनने को लेकर मचा बवाल, सड़कों पर उतरी महिलाएँ

Live Now India पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi सबसे पहले Live Now India पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Live Now India App

Load More Related Articles
Load More By Shivdatt Singh
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दर्द में Pain killer की जगह हल्दी का करे इस्तेमाल, सभी दर्दों में रामबाण इलाज

एक शोध के दौरान पता चलता है कि हल्दी में पाए जाने वाले तत्व करक्यूमिन से तैयार उत्पाद हड्ड…